Explore

Search

October 18, 2024 3:59 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

स्वच्छता हमारी संस्कृति का अटूट हिस्सा: उप मुख्यमंत्री  अरूण साव, बिलासपुर को दी 65 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात*

*स्वच्छता पखवाड़ा का राज्य स्तरीय समापन समारोह*

*स्वच्छता दीदियों, प्रहरियों का किया सम्मान, दिलाई शपथ*

*स्वच्छता पेट्रोलिंग वाहन को दिखाई हरी झंडी*

बिलासपुर, 02 अक्टूबर 2024/उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरूण साव आज बहतराई इन्डोर स्टेडियम में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के राज्य स्तरीय समापन समारोह में शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बिलासपुर को 64 करोड़ 96 लाख रूपए के विकास कार्याे की सौगात दी। उन्होंने मंच से बटन दबाकर इन कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। कार्यक्रम में उन्होंने स्वच्छता दीदियों के पांव पखारकर उनका सम्मान किया।

उन्होंने कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न नगरीय निकायों के स्वच्छताग्राही, स्वच्छता दीदियों, स्वच्छता कमांडोज और स्वच्छता पखवाड़े में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न संगठनों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत के पहले उपमुख्यमंत्री ने स्वच्छता पेट्रोलिंग वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कार्यक्रम में सभी को छत्तीसगढ़ को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने का आहवान करते हुए स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर बिल्हा विधायक श्री धरम लाल कौशिक, तखतपुर विधायक श्री धर्मजीत सिंह एवं बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने कहा कि आज महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती है। महात्मा गांधी जी की जयंती को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। हमारी सरकार बनने के बाद बिलासपुर नगर निगम को 140 करोड रुपए विकास के कार्यों की सौगात दी गई है। हमने अब तक 10 महीने में 2 हजार 820 करोड रुपए शहरों और नगरीय निकायों के विकास के लिए दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में विकास सायं सायं हो रहा है। भारत सरकार ने नमस्ते योजना बनाई है। भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा एक संयुक्त प्रयास करके नमस्ते योजना बनाई गई है। सीवर और सेप्टिक टैंक सफाई करने वाले कर्मचारियों का काम जोखिम भरा होता है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि वह सावधानी से अपना काम करें। सफाई करने के दौरान शून्य मृत्यु करने के लिए शहरी विकास अधिकरण छत्तीसगढ़ राज्य, योजना को सफल बनाने का लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ने अब जन आंदोलन का रूप ले लिया है। स्वच्छता हमारे स्वभाव में रहा है, यह हमारी संस्कृति का अटूट हिस्सा है। छत्तीसगढ़ में कल लाखों बच्चों ने स्वच्छता की शपथ ली है। उन्होंने स्वच्छता का अलख जगाने की शपथ ली है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आवास योजना 2.0 प्रारंभ हो गया है।
बिल्हा विधायक श्री धरम लाल कौशिक ने कहा कि स्वच्छता अभियान निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस अभियान को शुरू किया था और लगभग 10 वर्ष हो चुके हैं। हम निरंतर इस कार्य में लगे रहेंगे और अपने नगर और छत्तीसगढ़ को बहुत सुंदर बनाएंगे । उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिलासपुर का और विकास होगा। तखतपुर विधायक श्री धर्माजीत सिंह ने कहा कि राज्य में स्वच्छता के लिए व्यापक तौर पर कार्य किए जा रहे है। स्वच्छता की जिम्मेदारी हम सबकी है। बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला ने कहा कि बिलासपुर में स्वच्छता अभियान जनसहयोग से एक मिशन बन गया है। स्वच्छता को हम सभी को अपनी आदत में शामिल करने की जरूरत है।
कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन विकास विभाग के सचिव डॉ एस बसवराजू ने स्वच्छता प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्टेडियम स्वच्छता गैलरी भी बनाई गई। जिसका सभी ने अवलोकन किया। आज कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरुण सिंह चौहान, निगम में नेता प्रतिपक्ष श्री राजेश सिंह, श्री रामदेव कुमावत, भूपेन्द्र सवन्नी, संभागायुक्त श्री महादेव कावरे, नगरीय प्रशासन विकास विभाग के सचिव डॉ एस बासवराजू, संचालक श्री कुंदन कुमार, कलेक्टर श्री अवनीश शरण, एसपी श्री रजनेश सिंह, नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार समेत अन्य बड़ी संख्या में स्वच्छता दीदी, स्वच्छता प्रहरी मौजूद थे।
रचना/23/1655
–00–

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad