Explore

Search

September 20, 2024 3:11 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

सेना / रक्षा मंत्रालय ने ९० करोड रुपये कलेक्टर को वापस किये एयरपोर्ट की जमीन का मामला फिर अटका हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने राज्य सरकार से सेना से जमीन वापसी पर स्थिति साफ़ करने की मांग की

बिलासपुर।18 अगस्त – हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने सनसनीखेज खुलासा करते हुए बताया कि सेना/रक्षा मंत्रालय द्वारा जमीन वापसी के आवाज में जमा किये गए ९० करोड़ की धन राशि कलेक्टर बिलासपुर को लौटा दी है. समिति ने राज्य सरकार से मांग की है कि इस मामले पर स्थिति साफ़ करे और सारे तथ्य जनता के सामने लाये

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि अब सेना/रक्षा मंत्रालय के द्वारा “नए रायपुर” में जमीन की मांग की गई है और उसके बदले ही बोदरी चकरभाटा की एयरपोर्ट के चारो ओर की जमीन वापस की जायेगी। समिति ने कहा कि इस तरह की मांग सेना २०२१ में भी कर चुकी है परन्तु उस समय राज्य सरकार ने नया रायपुर की जमीन की कीमत अधिक होने के कारण अतिरिक्त धनराशि की मांग की थी जिस पर सेना तैयार नहीं हुई थी. इसके बाद राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहण में खर्च पैसा वापस होने पर जमीन वापसी की सैद्धांतिक सहमति दे दी थी जिस से आज सेना / रक्षा मंत्रालय पलट गया है।
हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने कहा कि 1012 एकड़ जमीन अधिग्रहण के एवज में रक्षा मंत्रालय के द्वारा 90 करोड रुपए खर्च किए गए थे। वह पूरी की पूरी राशि राज्य सरकार ने पिछले साल ही वापस कर दी थी। समिति ने बताया कि नियम के अनुसार जिस सार्वजनिक कार्य के लिए भूमि का अधिग्रहण किया गया है यदि वह 5 साल में नहीं किया जाता है तो भूमि अधिग्रहण लेप्स हो जाता है और अधिग्रहित भूमि शासन के लैंड बैंक में चली जाती है। सेना के द्वारा 2011 में भूमि अधिग्रहण करने के बाद 2021 तक 10 साल में भी कोई कार्य नहीं किया गया और आज 13 साल बीत चुके हैं सेना अपना प्रोजेक्ट ड्रॉप कर चुकी है और वह पूरी की पूरी 1012 एकड़ जमीन खाली पड़ी है।
हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने कहा कि कायदे से यह जमीन लेप्स करके एयरपोर्ट को दे दी जानी चाहिए थी परंतु राज्य सरकार ने बड़ा दिल दिखाते हुए रक्षा मंत्रालय को 90 करोड़ की राशि वापस कर दी है। इसके बाद भी सेवा के द्वारा जमीन वापस न करना जनहित के खिलाफ है।
हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति का महा धरना आज भी जारी रहा और आगमन के क्रम से सर्व श्री सर्वश्री बद्री यादव, मनोज श्रीवास, केशव गोरख, रवि बनर्जी, देवेंद्र सिंह ठाकुर, अभय नारायण राय, चित्रकांत श्रीवास, विजय वर्मा प्रदीप रही, शैलेश शर्मा, रंजीत सिंह खनूजा, शिवा मुदलियार, अनिल गुलहरे, राकेश शर्मा, रमा शंकर बघेल, रशीद बक्श, दीपक कश्यप, आशुतोष शर्मा, चंद्र प्रकाश जायसवाल, अक़ील अली, प्रकाश बहरानी, मोहसिन अली, और सुदीप श्रीवास्तव आदि शामिल हुए.
CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad