Explore

Search

September 8, 2024 6:02 am

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

सी एम और भाजपा नेताओं के साथ फोटो खिंचवाने वाले शख्स पर सिंडिकेट बनाकर एम पी की शराब बिलासपुर में खपवाने का गंभीर आरोप,छग सरकार को करोड़ों की राजस्व क्षति, प्लेसमेंट के कर्मियों से हर माह लाखो की वसूली भी की जा रही ?

नगर पंचायत बोदरी के वार्डो में अमृत मिशन योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने का काम प्राथमिकता के साथ किया जा रहा

बिलासपुर ।नगर पंचायत बोदरी अंतर्गत अमृत मिशन योजना के तहत तमाम घरों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति हो सके इस उद्देश्य से वार्डो में पाइप लाइन बिछाने का काम प्राथमिकता पूर्वक किया जा रहा है  हालांकि अब तक डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का काम 60 फीसदी हो जाना था । जो नहीं हो पाया है ।
इस बारे में नगर पंचायत बोदरी की सी एम ओ भारती साहू का कहना था कि अमृत मिशन योजना के तहत हर घर को पानी मुहैया कराने बोदरी में 78 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है । पानी 25 किलोमीटर दूर अमलडीहा से शिवनाथ नदी से आपूर्ति होगी । अमलडीहा में पूरे सिस्टम का काम दिसंबर से शुरू होगा । पूरे प्रोजेक्ट को दिसंबर 2026 तक हर हाल में पूरा करना है जिसके लिए एजेंसी  और नगर पंचायत लगे हुए है । उन्होंने कहा कि कुछ पार्षद योजना को लेकर भ्रमित हैं  हालांकि प्रोजेक्ट में हो रही देरी को लेकर निर्माण एजेंसी ने बोदरी नगर पंचायत  सीएमओं को लिखा पत्र मिला है ।पत्र में काम में हो रही देरी के लिए तकनीकी कारणों समेत कुछ और कारण बताए है जिसका निराकरण किया जाएगा । सी एम ओ ने कहा वार्डो में पाइप लाइन बिछाने के कार्य की सतत निगरानी  की जा रही है साथ ही खुदाई से नागरिकों को परेशानी न हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है ।
इधर 8 पार्षदों ने बारिश के बाद  अमृत मिशन का काम चालू करने की मांग करते हुए कहा कि  पार्षदों ने बारिश से गली मोहल्लों में कीचड़ और आने जाने में हो रही परेशानी को देखते हुए बारिश पश्चात  पाइप लाइन के लिए खुदाई करने की मांग की है ।
बो दरी नगर पंचायत के कुछ  पार्षदों की शिकायत है कि पंचायत में एक तरफ गंदा पानी आने से लोग परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ, स्वच्छ जल आपूर्ति  के  पाइप लाइन का काम  प्रभावित हो रहा  हैं।  पार्षदों ने अपने वाडों में अमृत मिशन का काम रोक देने के आरोप से इनकार किया है और कहा है कि उनका सुझाव खुदाई बारिश के बाद किए जाने का है । हालांकि 10 माह  में  यह काम 50 फीसदी पूरा हो जाना था, लेकिन अब तक सिर्फ 22 फीसदी हिस्सों में ही पाइप बिछाई जा सकी है।  बोदरी चकरभाठा में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए अमृत मिशन 0.2 प्रोजेक्ट के तहत नई व्यवस्था की जा रही है। 72 करोड़ की लागत से 22 किसी दूर अमलडीहा ग्राम में शिवनाथ नदी से पानी लाकर नगर के 15 वार्डों में आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए नगर में 73 किमी नई पाइप लाइन बिछाई जानी है। इसमें से अब तक 16 किमी लाइन  बिछाई जा सकी है। कंपनी ने मुख्य पाइप लाइन बिछाने का काम 18 किलोमीटर हिस्से में पूरा कर लिया है। 2 लाख लीटर क्षमता वाली पानी टंकी और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी शुरू हो चुका है, लेकिन पाइप लाइन का काम प्रभावित है। उल्लेखनीय है  कि  नगरीय निकाय विभाग ने चंद्रा प्राइवेट लिमिटेड से सितंबर 2023 में एग्रीमेंट कर वर्क आर्डर जारी किया है। 27 महीने, अर्थात दिसंबर 2025 तक  पाइप लाइन बिछाने के काम पूरा करना है।
एजेंसी ने सीएमओ को लिखित में जानकारी दिया है  कि नगर के भीतर पाइप बिछाने में उन्हें डेढ़ साल का समय लगेगा। पहले चरण में पाइप बिछाई जाएगी, फिर हाइड्रो टेस्ट करने के बाद सड़कों का रेस्टोरेशन किया जाएगा। अभी नगर पंचायत के उपाध्यक्ष अभिषेक दुबे के वार्ड नंबर 9 समेत 2,5,10,12, 13 और 15 में काम  प्रभावित है।

 

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad