Explore

Search

September 17, 2024 12:41 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

गृहमंत्री के गृह जिला कबीर धाम के रेंगाखार थाना अंतर्गत लोहारी डीह में भारी बवाल ,तनावपूर्ण स्थिति,फांसी पर लटके युवक की हत्या के संदेह में ग्रामीणों ने एक के घर में 4 लोगों को बंधक बना घर में लगाई आग से 4 लोग झुलसे ,, एस पी और पुलिस बल को गांव को घुसने से रोका ,झूमा झटकी में कई पुलिस कर्मियों को आई चोटें

घर में इस दिशा में रखें जेड प्लांट, खुल जाएगा सुख-समृद्धि का द्वार, होगी धन संबंधी बरकत, इन 2 जगहों से फौरन हटा लें

Jade plant vastu tips: अधिकतर लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है. ऐसे लोग अपने घर में कई तरह के पौधे लगाते हैं. घर के आंगन, मुख्य द्वार, बालकनी, छत, कमरा, ड्रॉइंग रूम कोई भी जगह ऐसी नहीं होती है, जहां पौधे ना लगे हों. पौधे लगाना अच्छी बात है. इससे घर का वातावरण शुद्ध तो होता ही है, साथ ही मूड भी चंगा रहता है. हरियाली देखकर मन को शांति मिलती है. हालांकि, वास्तु के अनुसार, पौधों को कहीं भी रखने से बचना चाहिए. घर में किस दिशा और किस जगह पर पौधे रखना चाहिए, इसका भी सही नियम और तरीका होता है. कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में किसी भी दिशा, स्थान पर रखने से बचना चाहिए. वास्तु के अनुसार, कई पौधों ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में रखना शुभ होता है. तुलसी के साथ ही जेड प्लांट (Jade plant) भी एक ऐसा ही पौधा है, जिसे घर में रखने से सुख-समृद्धि आती है. हालांकि, जेड प्लांट को भी घर में कहीं भी रख देना अशुभ हो सकता है. इसे सही दिशा में रखने के क्या नियम हैं, जानिए यहां.

घर में किस दिशा में रखना चाहिए जेड प्लांट

1. ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि जेड प्लांट को घर की पूर्व दिशा में या फिर घर के ईशान कोण में रखना चाहिए. इससे घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होती है. धन संबंधी बरकत होती है.

2. घर में आप सही दिशा में जेड प्लांट का गमला रखते हैं तो शुभ होता है. इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार पर रखने से सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होती है.

3. इतना ही नहीं यदि आपने जेड प्लांट को अपने बाथरूम या बेडरूम में रखा है तो इसे तुरंत हटा दें. इन जगहों पर इस पौधे को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस स्थानों पर रखने से इस पौधे की जो क्षमता है, उसमें कमी आ जाती है. साथ ही घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है.

4. आप जेड प्लांट का पौधा अपने कमरे में या फिर अपने ऑफिस डेस्क में रखना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व कोने में रखना अत्यधिक शुभ होता है. इस स्थान पर रखने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है.

5. छात्रों को अपने स्टडी रूम में भी जेड प्लांट का पौधा रखना चाहिए. इसे आप अपने स्टडी टेबल पर पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. इससे एकाग्रता बढ़ती है. इसके साथ ही ऑफिस में पश्चिम दिशा में जेड प्लांट लगाने से उन्नति होती है.

इसे भी पढ़ें: इन 2 ग्रहों को मजबूत करती है चांदी, इस धातु के इस्तेमाल से आएगी सुख-समृद्धि, गहने पहनने मात्र से मिलेगी मानसिक शांति

6. परिवार को खुशहाली देने के साथ दीर्घायु बनाता है. यदि आपकी तबीयत खराब रहती है, घर का कोई सदस्य बीमार रहता है तो आप जेड प्लांट का पौधा रखें. इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

7. वास्तु शास्त्र के अनुसार, जेड प्लांट को धन का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे कभी भी गंदगी या फिर अंधेरे स्थान पर नहीं रखना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

Source link

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad