Explore

Search

September 20, 2024 10:10 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

जोगीपुर में जल्द शुरू होगा गौ अभयारण्य बिलासपुर को मिलेगा पचास इलेक्ट्रिक सिटी बस प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने की विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

 

जिले की महिला समूह बना रहीं 2 लाख तिरंगा

बिलासपुर, 10 अगस्त 2024/ अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल विभाग तथा जिले के प्रभारी सचिव श्री मनोज कुमार पिंगुआ ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने एक एक विभाग से जानकारी लेकर कार्यों में और तेजी लेकर लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों और खेती किसानी की विशेष समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर यदि किसी विभाग का प्रस्ताव लंबित है, तो बताएं ताकि फॉलोअप कर तत्काल उसका निराकरण किया जा सके। बैठक में कलेक्टर अवनीश शरण, एसपी रजनेश सिंह समेत तमाम विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने बैठक की कार्रवाई का संचालन करते हुए विकास कार्यों की प्रगति से अवगत कराया।

प्रभारी सचिव ने पुलिस विभाग की समीक्षा करते हुए नारकोटिक्स और ड्रग्स के खिलाफ तेजी से कार्रवाई
करने के निर्देश दिए। सभी विभाग आपसी तालमेल से काम कर इसे शुरुआती दौर में ही खत्म कर दें। अवैध शराब, जुआ, सट्टा सभी तरह के अपराधों की जड़ हैं। इन पर लगातार और कठोरता से कारवाई जारी रखा जाए। उन्होंने कम्यूनिटी पुलिसिंग के लिए शुरू की गई चेतना अभियान की सराहना की।

 

एसपी रजनेश सिंह ने प्रस्तुतिकरण के अपराध नियंत्रण, सड़क दुर्घटना रोकने और सुगम यातायात के लिए की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया। कृषि और सिंचाई विभाग की समीक्षा में फ्सलों के ताजा हालात की जानकारी ली। बताया गया की 93प्रतिशत खरीफ की बोआई हो चुकी है। कुछ दलहन और रोपा कार्य बचा है जो कि 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। खूंटाघाट सहित अधिकांश जलाशय भरे हुए हैं।पिछले कुछ दिनों में पर्याप्त पानी गिरने से पानी छोड़ने की फिलहाल नौबत नहीं है। अपर मुख्य सचिव ने पशुधन विकास विभाग की भी जानकारी ली। बताया गया कि जोगीपुर में लगभग 150 एकड़ में गौ अभ्यारण्य जल्द शुरू किया जाएगा। आवारा पशुओं को इसमें रखा जाएगा। फिलहाल पशुओं में कोई किस्म की बीमारी नहीं है। सभी जरूरी टीका लग चुके हैं। उन्होंने सड़क किनारे के ग्रामों में पशुपालकों को जागरूक करने के अभियान को जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान की समीक्षा की। बताया गया कि महिला समूहों द्वारा 2 लाख तिरंगा तैयार किया जाकर ग्रामों में आपूर्ति की जा रही है। प्रभारी सचिव ने नगर निगम में संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की नगर निगम आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 8000 का लक्ष्य पूर्ण हो चुका है। दूसरे किस्त के रूप में 4000 का और लक्ष्य प्राप्त हुआ है,जिसे भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जन समस्या निवारण शिविरों में 6600 विभिन्न प्रकार के आवेदन मिले हैं। इसमें ज्यादातर राशन कार्ड और आवास से संबंधित मांग हैं। उन्होंने बताया कि बिलासपुर शहर के ट्रैफिक सुविधा के लिए भारत सरकार से 50 इलेक्ट्रिक सिटी बस मिलने वाली है। इसमें 35 बड़ी और 15 छोटी इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं । वर्ष के अंत तक इसके मिलने की पूरी संभावना है ।

अपर मुख्य सचिव ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को रोस्टर बनाकर तहसील व एसडीएम ऑफिसों का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और बिरहोरों के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना की भी जानकारी ली। जिले में 54 बसहतों में 6 हजार 420 बैगा और बिरहोर निवास करते हैं। श्री पिंगुआ ने सिम्स,मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में संचालित कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हर विभाग अपने दो-तीन अच्छे कामों को चिन्हित कर जानकारी दें ताकि अगले दौर में मौके पर पहुंचकर उनका का अवलोकन एवं मूल्यांकन किया जा सके । कलेक्टर अवनीश शरण ने बैठक के अंत में प्रभारी सचिव के प्रति आभार व्यक्त किया । उन्होंने भरोसा दिलाया कि बैठक में दिए गए निर्देशों का शत प्रतिशत पालन कर शासकीय योजनाओं में और गति लाई जाएगी। बैठक में डीएफओ सत्यदेव शर्मा नगर निगम आयुक्त अमित कुमार जिला पंचायत सीईओ राम प्रसाद चौहान सहित सभी विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

CBN 36
Author: CBN 36

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad