Explore

Search

October 18, 2024 4:55 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

टीएससी यूथ क्लब ने युवाओं को दिलाया संकल्प, नशा मुक्त समाज बनाने में देंगे योगदान

बिनौली में युवाओं ने संगोष्ठी कर मादक पदार्थों और उनके दुष्प्रभावों, उपचार पर चर्चा की

बिनौली/बागपत: भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की इकाई नेहरू युवा केंद्र बागपत और मेरा युवा भारत के तत्वावधान में मादक पदार्थों की लत और उनके दुष्प्रभावों पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में प्रतिभागियों ने शुक्रवार को अपने दोस्तों, परिवारों और गांव के अन्य लोगों के बीच इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया।

नेहरू युवा केंद्र बागपत से संबद्ध टीएससी यूथ क्लब ने बिनौली में विशेष संगोष्ठी का आयोजन किया। इस संगोष्ठी में गांव के युवाओं को नशा मुक्त समाज बनाने में योगदान देने के लिए प्रेरित किया गया। टी एस सी यूथ क्लब के अध्यक्ष अमीर खान के नेतृत्व में युवाओं ने मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों पर सार्थक चर्चा की। जब युवाओं से नशे के बारे में जानकारी पूछी गई तो सभी ने उत्तर दिया, लेकिन नशे से मुक्ति के उपायों या उपचार पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे सके।

टीएससी यूथ क्लब की टीम ने कार्यशाला में भाग लेने वाले युवाओं को नशे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए शिक्षा और जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। साथ ही, युवाओं को नशे से बचने के उपायों पर विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें समझाया गया कि नशे की लत से बचने के लिए वे खुद को शिक्षित रखें, तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके सीखें, परिवार के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखें, अपने दोस्तों का चयन ध्यानपूर्वक करें, और एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं।

अमीर खान ने बताया कि नशे से मुक्ति के लिए कई पुनर्वास केंद्र, उपचार सुविधाएं और परामर्श सेवाएं उपलब्ध हैं, जो नशे के शिकार लोगों को मदद प्रदान करती हैं। संगोष्ठी के अंत में सभी ने बागपत को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया और यह अभियान स्वयं, अपने परिवार और मोहल्ले से शुरू करने का वचन दिया। इसके साथ ही, नशे के शिकार लोगों को उपचार के लिए प्रेरित करने का भी संकल्प लिया गया।

CBN 36
Author: CBN 36

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad