Explore

Search

September 17, 2024 1:33 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

गृहमंत्री के गृह जिला कबीर धाम के रेंगाखार थाना अंतर्गत लोहारी डीह में भारी बवाल ,तनावपूर्ण स्थिति,फांसी पर लटके युवक की हत्या के संदेह में ग्रामीणों ने एक के घर में 4 लोगों को बंधक बना घर में लगाई आग से 4 लोग झुलसे ,, एस पी और पुलिस बल को गांव को घुसने से रोका ,झूमा झटकी में कई पुलिस कर्मियों को आई चोटें

टीकाकरण से बच्चों की मौत की सत्यता जानने कांग्रेस की जांच टीम पहुंची पटैता,पीड़ित परिवार,ग्रामीणों और स्वास्थ्य विभाग के अमले से पूछताछ , ली जानकारी

बिलासपुर। कोटा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पटैता  में आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण के बाद  मासूम बच्चों की हुई मौत के कारणों को जानने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा  पाँच वरिष्ठ नेताओं की बनाई गई  कमेटी  ने  सोमवार को पटेता जाकर सभी तथ्यों को जाना ।

कमेटी ने  दुखी परिजनों से मिलकर सांत्वना दिया और कोटा में सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र में बीएमओ और अन्य स्टाफ से मिलकर तथ्य इकट्ठे किए। मृतक बच्चों के परिजनों ने शासन पर आरोप  लगाया कि अव्यवस्था और लापरवाही बरती गई स्थानीय डॉक्टर की ,लिखित शिकायत करते हुए परिजनों ने पूरे घटनाक्रम की निष्पक्ष जांच  और दोषियों पर कार्रवाई की   माँग की ।

  पूछताछ में पता चला कि कोटा बीएमओ एक ज़िम्मेदार डॉक्टर है लेकिन अस्पताल में  डॉक्टर की बेहद कमी है ।ग्रामीणों ने बताया कि  जो डॉक्टर है वो भी  बिलासपुर के न्यायालय में अटैच  है।
घटना के बारे में पीड़ित परिवारों ने बताया कि एक बच्चा सात किलो का था जो दो महीने का था और दूसरा दो किलो सात सौ ग्राम का था वो दो दिन का था और टीके के पहले दोनों स्वस्थ थे उनकी हालत टीके के बाद ही बिगड़ी। जांच कमेटी में शामिल कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव,मस्तूरी विधायक दिलीप लहरिया ,महिला कांग्रेस अध्यक्ष सीमा ध्रीतेस ,जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी और ब्लाक अध्यक्ष दीक्षित ने स्वास्थ्य विभाग के अमले से भी पूरे घटनाक्रम के बारे में विस्तार से पूछताछ करते हुए पूरी जानकारी ली ।

उल्लेखनीय है कि – कोटा विकासखण्ड के ग्राम पटैता के आश्रित ग्राम कोरीपारा में टीकाकरण के दौरान दो नवजात शिशुओ की मौत एवं पांच गंभीर शिशुओ की बिमार होने की घटना इसकी वजह बताई जा रही है, ग्राम में टीकाकरण शिविर में घोर लापरवाही के चलते दुःखद घटना घटी है। प्रदेश कांग्रेस ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए अध्यक्ष  दीपक बैज द्वारा क्षेत्रीय विधायक अटल श्रीवास्तव के संयोजन में छः सदस्यीय टीम गठित कर पीड़ित पक्षों से बातचीत कर जांच करने हेतु कहा। जांच समिति ने अटल श्रीवास्तव संयोजक सदस्य के रूप में दिलीप लहरिया विधायक मस्तूरी, शैलेष पाण्डेय पूर्व विधायक, विजय केशरवानी अध्यक्ष जिला कांग्रेस, आदित्य दिक्षित अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस सीमा घृतेश अध्यक्ष महिला कांग्रेस को शामिल किया ।आज सभी सदस्य कोटा विधायक के साथ ग्राम पटैता पहुंचे। जिन दो शिशुओं की मौत हुई थी उनके घर पहुंचे। राकेश गंधर्व से मुलाकात की जिनके मात्र दो दिन के नवजात शिशु की मौत हुई है से मिले वही रविन्द्र मानिकपुरी जिनके दो माह के नवजात शिशु की मौत हुई उनसे मुलाकात की। दोनों पीड़ित पक्ष से सभी बातों की जानकारी समिति ने गंभीरता से प्राप्त की जिन बातों को जांच रिपोर्ट में शामिल किया जायेगा। पीड़ित पक्ष के घर के पास सभी ग्रामवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थें जिसमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। ग्रामवासियों ने स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली एवं शासन की उदासिनता को लेकर आक्रोश व्यक्त किया। ग्रामीणों एवं पिड़ित पक्ष का कहना था कि समय पर डॉक्टर एवं सुविधा उपलब्ध होती तो शायद मृत नवजात आज जीवित होते। जांच समिति ने सरपंच पंच, मितानीन एवं गांव के जवाबदार लोगों से बात कर घटना की पूरी जानकारी ली और बताए गए कारणों को नोट किया।

जांच समिति ग्राम पटैता के बाद कोटा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटा बीएमओ कार्यालय पहुंची। बीएमओं एवं उपस्थित डॉक्टर, टीकाकरण अधिकारी, टीकाकरण कार्यक्रम प्रभारी से भी चर्चा कर टीकाकरण के दौरान हुए दो नौवजात शिशुओं की मौत का कारण जानने की कोशिश की। बीएमओ एवं डॉक्टर द्वारा दी गई जानकारी को भी नोट किया गया।

विधायक अटल श्रीवास्तव ने इस अवसर पर ग्रामीणों से कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेंटी के अध्यक्ष दीपक बैंज एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने इस घटना को गंभीरता से लिया है, पूरी कांग्रेस कमेंटी पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। शासन प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही को लेकर मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्यमंत्री तक इन बातों को पहुंचाया जायेगा और पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग की जायेगी। भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो यह भी मांग करेंगे, पीड़ित को न्याय मिले और दोषियों पे कार्यवाही हो यही कांग्रेस की मांग है।

इस अवसर पर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बीना मसीह, वरीष्ठ नेता अरूण त्रिवेदी, संतोष गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि कुलवंत सिंह, शिवदत्त पाण्डेय, अरूण त्रिवेदी जुनियर, कुलदीप यादव, प्रशांत अग्रहरी, देवेन्द्र कौशिक, संतोष मिश्रा, फुलचंद अग्रहरी, कमरू कश्यप, कान्हा गुप्ता, श्रवण निर्मलकर, माया मिश्रा, सुनिता मानिकपुरी, हरिश नामदेव, सरपंच अजीत मरावी, राजू सिदार अशोक अनंत, भरत पटेल, मनोज साहू, मधु पाण्डेय विनिता साहू, नाजीरा बेगम, आसीम खान, अजीत मरावी, तिल्ली मानिकपुरी, लुमन गंधर्व, थिर बाई धनुहार, विक्रम मानिकपुरी, अनिता बारी, परदेशनीन धनुहार, दिलीप श्रीवास, लछ्छु महराज, शैलेष गुप्ता, पूर्व सरपंच खगेन्द्र तवर सहित उपस्थित थे।

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad