स्वतंत्रता के बाद भारतीयों के जीवन स्तर में अदभुत परिवर्तन हुए ,व्यापक बदलाव आया _लक्ष्मी गहवई


बिलासपुर । शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला सेमरताल में 75 वां स्वतंत्रता दिवस सादगी के साथ मनाया गया। हर्षोल्लास के साथ आयोजित कार्यक्रम के पहले शाला के सभी शिक्षक, प्राचार्य एवं पदाधिकारियों ने गांव के गाँधी की मूर्ति एवं विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। साथ ही शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला पहुंचकर ध्वजारोहण में भाग लिया । पूर्व मा. शा. में पंचायत के पंच विकास कौशिक ने ध्वज फहराया। बाद में वृहद स्तरीय कार्यक्रम चंदैनी गोंदा मैंदान स्थित शा.उ.मा.वि. सेमरताल में हुआ। जिसमें ग्राम के सरपंच राजेन्द्र साहू, शाला विकास समिति के अध्यक्ष लक्ष्मी कुमार गहवई व प्राचार्य कु. सुनीता शुक्ला ने ध्वजारोहण किया। विघालय के छात्र आदित्य राव ने मंचासीन अभ्यागतों का तिलक लगाकर स्वागत किया।
मुख्याभ्यागत अध्यक्ष लक्ष्मी कुमार गहवई ने अपने भाषण में कहा कि भारत देश ने अंग्रेजों के शासनकाल में विकट स्थिती का सामना किया था । ये वो समय था जिसमें भारत के लोग संपन्न होकर भी रोटी को मुहताज थे। अंग्रेजों के देश ब्रिटेन में अलग तरह के नियम थे। लेकिन गुलाम भारत में अलग कानून बनाए गए थे। उस दोहरे शासन के खिलाफ आवाज उठाने के लिए जिस संस्था का गठन किया गया वह कांगे्रस है। महात्मा गांधी के नेतृत्व में मुक्ति का आंदोलन चला। दूसरी तरफ गरम दल के नेताओं ने भी आजादी के लिए संघर्ष किए। गहवई जी ने आगे कहा कि स्वतंत्रता के बाद हालात सुधरे और भारतियों के जीवन स्तर में अद्भुत परिवर्तन हुए। फिर भी किसानों के साथ न्याय अभी बांकी है। आने वाला समय किसानों का है।
कार्यक्रम में राजेन्द्र साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री ने काश्मीर से धारा 370 हटाकर एक स्वर्णिम अध्याय लिख दिया है। कोई भी देश या संस्था तभी तरक्की कर सकती है जब, उसमें रहने वाले लोग सहयोगी बनकर रहें। प्राचार्य सुनीता शुक्ला ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज शहीदों को याद कर उनसे देशप्रेम की प्रेरणा लेने का उत्सव है।
कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता अनिल कुमार वर्मा ने किया। आभार प्रदर्शन व्याख्याता सीमा ठाकुर ने किया। आयोजन में विधायक प्रतिनिधी सतीश धीवर, उपसरपंच श्यामसुंदर सूर्यवंशी, रामफल द्विवेदी, प्रधान पाठक बलराम पटेल, अब्दुल शरीफ खान, मनीष कौशिक, अनिल यादव, दशरथ साहू, उमाशंकर साहू, प्रदीप साहू, अवधराम, लक्ष्मण साहू, राकेश भारती, आर एन तिवारी, गौरीशंकर साहू, पंच सुभाष धीवर, अनिता कौशिक, रितु धीवर, अमित राव, जगदीश धीवर मौजूद रहे। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में स्कूल के सभी शिक्षकों का सहयोग प्राप्त हुआ।

रवि शुक्ला . निर्मल माणिक

Next Post

सामाजिक संस्था विश्वाधारम द्वारा स्वाधीनता दिवस पर स्वैच्छिक रक्त दान शिविर आयोजित

Sun Aug 15 , 2021
बिलासपुर ।आजादी के 75 वें वर्षगांठ के इस पावन दिवस के अवसर पर बिलासपुर की सामाजिक संस्था विश्वाधारंम के द्वारा विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया उनके आयोजन पर शहर एवं ग्रामीणों से आए नव युवकों ने बहुत ही जोश उमंग के साथ रक्तदान की और 125 यूनिट […]

You May Like

Breaking News