Explore

Search

October 18, 2024 2:14 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

पंडरिया के छाया विधायक नीलू चंद्रवंशी का आरोप: शक़्कर कारखाने के रिकवरी राशि में MD और पंडरिया विधायक ने किया 23.82 करोड़ का भ्रष्टाचार ,किसानों का हुआ भारी नुकसान

पंडरिया:- सरदार वल्लभभाई पटेल शक्कर कारखाना में हुए भ्रष्टाचार के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी के बैनर तले एवं पंडरिया के पूर्व प्रत्याशी नीलू चंद्रवंशी के नेतृत्व में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री हरि साहू जी की उपस्थिति में 9 सूत्रीय मांगो को लेकर शक्कर मिल का घेराव किया गया।

घेराव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंडरिया विधानसभा प्रत्याशी रहे नीलू चन्द्रवंशी ने कहा कि शक्कर कारखाना पंडरिया के एमडी सतीश पाटले ने पंडरिया विधायक श्रीमती भावना बोहरा के साथ मिलीभगत कर रिकवरी राशि 11.61 करोड़ रूपए एवं 12.21 करोड़ रूपए की शक्कर को चोरी छिपे बेचकर कुल 23.82 करोड़ का भारी भरकम घोटाला किया है। वहीं इस बात की जानकारी प्रदेश सरकार को होने के बाद भी प्रदेश सरकार द्वारा इस बड़े घोटाले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। श्री चन्द्रवंशी ने जानकारी देते हुए बताया कि गन्ना पैराई सत्र 2023-24 में पूरेे देश मे गुड़ और शक्कर के उत्पाद मे बेतहासा वृद्धि हुई। अगर छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित सहकारी शक्कर उत्पादक कारखानो की ही बात की जाए तो मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना सरगुजा में पिछले वर्ष शक्कर का उत्पादन 8.99 प्रतिशत हुआ था इस वर्ष 9.95 प्रतिशत उत्पादन हुआ है यानि लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना कवर्धा में गन्ना रिक्वरी दर पिछले वर्ष 12.31 प्रतिशत दर्ज की गई तो इस वर्ष 12.50 प्रतिशत उत्पादन हुआ है यानि 0.19 प्रतिशत कीवृद्धि हुई है। दंतेश्वरी सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना बालोद में पिछले वर्ष शक्कर का उत्पादन 10.84 प्रतिशत हुआ था इस वर्ष 11 प्रतिशत उत्पादन हुआ है यानि 0.16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं दूसरी तरफ सरदार वल्ल्भ भाई पटेल सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना पंडरिया की बात की जाए तो यहां पिछले वर्ष शक्कर का उत्पादन 13.15 प्रतिशत हुआ था लेकिन इस वर्ष यह अचानक घटकर 12.78 प्रतिशत हो गया, यानि 0.37 की कमी आई है। श्री चन्द्रवंशी ने सवाल उठाते हुए कहा कि जब देश सहित प्रदेश के दूसरे शक्कर उत्पादक कारखानो में रिक्वरी दर में वृद्धि हो रही है तो फिर पंडरिया शक्कर कारखाना में रिक्वरी दर में कमी आना किसी के गले नहीं उतर रहा है। उन्होने आरोप लगाते हुए कहा कि निश्चित रूप से दाल में काला नहीं बल्कि पूरी की पूरी दाल काली है। यही वजह है कि आज करोड़ों के इस घोटाले को बारीकी से जाँच कर दोषियो के कड़ी से कड़ी कार्यवाही की मांग किया गया।

कार्यक्रम को श्री होरी साहू राधेलाल भास्कर, ब्लाक अध्यक्ष उतरा दिवाकर, नवीन जयसवाल, रामचरण पटेल, आनंद सींग, सीमा अनंत, चंद्रभान कोशले ईश्वर शरण वैष्णव, तेजस्वी चंद्रवंशी, वाल्मीकि वर्मा, आकाश केशरवानी, मनीष शर्मा, शिव वर्मा घनश्याम साहू संजू तिवारी, सुकचैन भास्कर मणिकांत त्रिपाठी ने सम्बोधित किया कार्यक्रम का संचालन रवि चंद्रवंशी  ने किया।

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad