Explore

Search

October 18, 2024 6:55 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

स्वच्छता ही सेवा अभियान: युवाओं ने ठाना है, बागपत को स्वच्छ बनाना है..

मेरा युवा भारत स्वयंसेवकों ने बागपत और बिनौली में स्वच्छता ही सेवा अभियान किया संचालित

स्वच्छ भारत से बनेगा विकसित भारत, स्वैच्छिक श्रमदान कर युवाओं ने दोहराया सेवा का संकल्प

बागपत/बिनौली – युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वायतशासी संगठन मेरा युवा भारत के तत्वावधान में गुफा मन्दिर सरूरपुर और बिनौली विकास खंड कार्यालय परिसर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत श्रमदान कर स्वच्छता को जीवन में अपनाने का संकल्प दोहराया। युवाओं ने अभियान में शामिल होकर स्वैच्छिक योगदान देते हुए बागपत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

गुफा मंदिर पर चलाए गए स्वच्छता अभियान का नेतृत्व नीतीश भारद्वाज, सुषमा त्यागी और हारून हसन ने किया जिसमें 20 स्वयंसेवकों की सहभागिता से हाइवे किनारे गुफा मंदिर के पास बिखरे कूड़े कचरे प्लास्टिक को युवाओं ने इकट्ठा कर परिसर को स्वच्छ बनाने में योगदान दिया। वहीं स्वयंसेवक नीतीश भारद्वाज ने गुफा मंदिर पर विक्रेताओं और श्रद्धालुओं से अनुरोध किया कि कूड़े का सही तरीके से प्रबंधन कर आध्यात्मिक स्थल को स्वच्छ बनाने में सहभागी बने। इस दौरान यूथ लीडर अमन कुमार ने युवाओं को मेरा युवा भारत के विषय में जानकारी देकर विकसित भारत वॉलंटियर के रूप में पंजीकरण कराया। मौके पर आर्यन, लक्की, सूर्यांश, हनी, सुषमा, नितिन, आकाश, विपिन, सन्नी, प्रवेश, प्रशांत, गौरव, अभिषेक, अनुज, विनीत ने श्रमदान किया।

बिनौली विकास खंड कार्यालय परिसर में टीएससी यूथ क्लब द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत श्रमदान किया गया जिसमे स्वयंसेवक अमीर खान के नेतृत्व में युवाओं ने परिसर में झाड़ू लगाई, कूड़े कचरे को एकत्रित किया और स्वच्छता को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने की शपथ ली। अभियान में शामिल होकर युवाओं ने संदेश दिया कि स्वच्छता को हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनाना बेहद आवश्यक है क्योंकि स्वच्छ भारत से ही विकसित भारत बनेगा। अभियान ने ओमवीर सिंह, जुबेर, शुभम, सलमान, विक्की, जावेद, आकिब का योगदान रहा।

जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि सोमवार को पिलाना विकास खंड में श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना की सहभागिता से स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा और 02 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रम नियमित आयोजित किए जाएंगे ताकि जिलेभर में स्वच्छता की नई चेतना को बढ़ावा मिले।

CBN 36
Author: CBN 36

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad