Explore

Search

September 19, 2024 5:46 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

शिक्षक को राष्ट्र व समाज हित में काम करना होगा.. महेंद्र कपूरh

बिलासपुर ।अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री की अध्यक्षता में आज रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के एच आर डी भवन में शैक्षिक संघ के छत्तीसगढ़ प्रांत स्तर की बैठक संपन्न हुई,इस बैठक में छत्तीसगढ़ के 6विश्विद्यालय के पदाधिकारियों ने भाग लिया ।बैठक में सर्वप्रथम परिचय हुवा जिसमें अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर ,रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर, सरगुजा विश्वविद्यालय ,बस्तर विश्विद्यालय, दुर्ग विश्विद्यालय , कुशाभाई ठाकरे विश्विद्यालय रायपुर से पधारे शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारियों ने परिचय दिया।छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रांतीय संयोजक डॉ आर डी शर्मा कार्यक्रम का संचालन कर रहे थे।

बैठक को संबोधित करते हुवे राष्ट्रीय महामंत्री महेंद्र कपूर ने कहा ” अब वह समय आ ही गया है शिक्षक को राष्ट्र व समाज हित में कार्य करना ही होगा”।आप अपने विश्विद्यालय और महाविद्यालय को तीर्थ के रूप में देखो,महाविद्यालय ही तीर्थ स्थली है और प्रत्येक शिक्षक उसके पुजारी बनें ,तभी युवा छात्र/ छात्राओं को संस्कारिक व स्कील डेवलपमेंट की शिक्षा से आगे बढ़ने व राष्ट्र को विकासशील बनाने में हमारी कल्पना साकार रूप ले सकेगी।
उन्होंने आगे अपने संबोधन में कहा 1988 भोपाल से शैक्षिक महासंघ कार्य प्रारंभ कर आज 29राज्यों में संगठन कार्य कर रही है,प्रति वर्ष 12लाख लोग इस महासंघ के सदस्य बनते हैं। स्कूल शिक्षा और महाविद्यालय ,विश्विद्यालय में संगठन कार्य करती है, आने वाले वर्ष में 16लाख विद्यालय में एक ही दिन में 5लाख विद्यालय में कार्यक्रम करने का लक्ष्य है,और उसे हम सब मिलकर पूरा करेंगे।
छत्तीसगढ़ प्रांत शांत है,आने वाले अक्टूबर माह के 10तारीख तक सभी महाविद्यालय और विश्विद्यालय में सदस्यता ग्रहण का कार्य पूर्ण कर बैठक आयोजित कर महाविद्यालय और विश्वविद्यालय स्तर पर संगठन का इकाई गठित कर लिया जाय। अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर की ओर से शैक्षिक महासंघ के महामंत्री डॉ फूलदास महंत नवीन शासकीय महाविद्यालय सकरी ने भाग लिया तथा,विश्विद्यालय की ओर से जानकारी प्रस्तुत किया।

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad