Explore

Search

October 18, 2024 2:16 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

*प्रधानमंत्री आवास योजना सपनों को साकार करने वाली योजना- अरूण साव ,उपमुख्यमंत्री ने आवास मेले में 36 हजार से ज्यादा परिवारों को दी आवास की सौगात*

 

 

*हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र और घर की चाबी सौंपी, त्यौहारों के मौसम में खुशियां हुई दोगुनी*

*33019 परिवारों को पहली किस्त की 132 करोड़ रूपए से अधिक की राशि जारी*

बिलासपुर, 10 अक्टूबर 2024/उपमुख्यमंत्री श्री अरूण साव आज स्व.लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में आयोजित आवास मेले में शामिल हुए। उन्होंने जिले के 36 हजार 663 आवासहीन ग्रामीण परिवारों को आवास का स्वीकृति पत्र देकर खुशियों की गारंटी दी। उपमुख्यमंत्री ने जिनके आवास पूर्ण हो चुके हैं उन्हें प्रतीकात्मक रूप से घर की चाबी भी भेंट की। हितग्राहियों के चेहरों की चमक देखते ही बनती थी। त्यौहारों के मौसम में उनकी खुशियां दोगुनी हो गयी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका स्वयं का मकान हो। प्रधानमंत्री आवास योजना लोगों के सपनों को साकार करने वाली योजना है। हर गरीब का सपना सरकार का सपना बन गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय लोगों के लिए आवास का सपना पूरा करने का काम कर रहे हैं। इस वर्ष जिले में 33 हजार 19 हितग्राहियों को आवास योजना के तहत 132 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि स्वीकृत की गई है। राज्य सरकार द्वारा 18 लाख आवासहीन परिवारों को आवास की सौगात दी जा रही है। कार्यक्रम में तखतपुर विधायक श्री धर्मजीत सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरूण सिंह चौहान, श्री रामदेव कुमावत, श्री राजेश सिंह, कलेक्टर श्री अवनीश शरण, नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री आरपी चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि और बडी संख्या में आवास योजना के हितग्राही मौजूद थे।
उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी लगातार लोगों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। गांव, गरीब, किसान सरकार की प्राथमिकता में हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने 13 दिसम्बर को शपथ ली और 14 दिसम्बर को 18 लाख प्रधानमंत्री आवास के कार्यो की स्वीकृति दी। हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन 25 दिसंबर को 12 लाख किसानों के खातों में 3 हजार 716 करोड़ रूपए बोनस की राशि अंतरित की। विगत 5 वर्षो में प्रधानमंत्री आवास योजना का एक भी काम नही किया गया था लेकिन हमारी सरकार ने यह काम फिर से शुरू किया। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व मेें सरकार गांव, गरीब, किसान की तरक्की के लिए प्रतिबद्ध है। आवास योजना में हितग्राहियों को 90 दिन का मनरेगा से रोजगार भी मिलता है। उप मुख्यमंत्री श्री कार्यक्रम में आवास योजना में बेहतर काम करने वाले कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री धर्मजीत सिंह ने कहा कि 10 साल पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने और उन्होंने लोगों के सपनों को पूरा करने की दिशा में काम किया। अपना घर अपना होता है और जब किसी को पक्का घर मिलता है तो उसकी जिंदगी का एक मकसद पूरा होता है और पूरे देश में लोगों का यह मकसद पूरा करने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। उन्होंने 18 लाख आवास देने की गारंटी दी और यह मोदी की गारंटी थी जो पूरी हुई। कार्यक्रम की शुरूआत में कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने स्वागत भाषण दिया। सीईओ ने विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2024-25 में जिले में 50 हजार 619 आवास स्वीकृति का लक्ष्य है जिसमें से 36 हजार 643 आवास स्वीकृत किये गये हैं। 33 हजार 19 स्वीकृत आवासों के लिए प्रथम किस्त की राशि जारी की जा चुकी है। पूर्व में स्वीकृत आवासों में 93 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।
*हितग्राहियों ने बांटी अपनी खुशियां-*
आवास का स्वीकृति पत्र और चाबी मिलने से हितग्राहियों के चेहरे खिल उठे, इनमें से कुछ हितग्राहियों ने अपनी खुशियां भी मंच से साझा की। महमंद के वेदलाल बघेल ने बाताय कि वे पहले मिट्टी के घर में रहते थे। बारिश के दिनों में हमें बहुत दिक्कत होती थी। अब कच्चे घरों की परेशानियों से छुटकारा हो गया है। कोटा ब्लॉक के ग्राम करका निवासी श्रीमती प्रमिला बैगा ने बताया कि पक्का घर मिलने से बहुतसारी समस्याओं से निजात मिल गई है। पक्के घर में रहने से उनका समय और श्रम बचता है और साथ ही ज्यादा सुरक्षित महसूस करती है। उन्होंने बताया कि वे बिहान योजना से भी जुड़ी हुई है सरकार की योजनाओं से उनकी जिंदगी बदल गई है। सरकार की संवेदनशील पहल के लिए सरकार का आभार जताया।

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad