Explore

Search

October 18, 2024 8:55 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

हाई कोर्ट के द्वारा एयरपोर्ट विस्तार की बढ़ाएं दूर करने पर लोगों में भारी हर्ष

 

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति की सभा में वक्ताओं ने सेवा से व्यावसायिक दृष्टिकोण छोड़ने की अपील की

अब राज्य और केंद्र सरकार से 4c एयरपोर्ट के लिए एक मोस्ट 200 करोड़ अनुदान की मांग

बिलासपुर 28 सितंबर
हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति के महा धरने में आए हुए आम नागरिकों ने आज खोल दिल से हाई कोर्ट के द्वारा दिए गए आदेश के तहत एयरपोर्ट विस्तार संबंधी बढ़ाएं दूर होने पर हर शाहिर किया। समिति की सभा में बोलते हुए वक्ताओं ने कहा कि भारतीय सेना का बहुत सम्मान सभी करते हैं परंतु बिलासपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए उसे व्यावसायिक दृष्टिकोण छोड़कर वृहद जनहित में काम करना चाहिए। आज के नए परिपेक्ष में समिति के द्वारा अब केंद्र और राज्य सरकार से बिलासपुर एयरपोर्ट के 4c में विस्तार के लिए एक मोस्ट 200 करोड रुपए अनुदान देने की मांग की है।

गौरतलब है कि बिलासा बाई केवट एयरपोर्ट बिलासपुर वर्तमान में 3c एयरपोर्ट है जहां एक छोटी सी टर्मिनल बिल्डिंग और 1500 मी का रनवे है इस पर वर्तमान में 72 और 80 सीटर विमान ही संचालित हो रहे हैं जबकि एक सही एयरपोर्ट के लिए बोइंग और एयरबस उतरने की क्षमता एक बार में काम से कम 300 यात्रियों की हो हैंडल करने के लायक टर्मिनल बिल्डिंग और अन्य बेस बुनियादी सुविधाएं आवश्यकहै। इन सबके बिना ना तो यात्री संख्याओं में पर्याप्त वृद्धि होगी और ना ही एयरपोर्ट का सही विकास हो पाएगा। हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने यह भी बताया कि बहुत से यात्री 72 और 80 सीटर विमानजिसमें पंख होते हैं उसे पर यात्रा करना पसंद नहीं करते हालांकि ऐसे एटीआर विमान पूरी तरह सुरक्षित है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे नया दुर्घटना वाले विमान में एटीआर विमान शामिल है। इसके बाद भी लोग बोरिंग और एयरबस विमान में यात्रा करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें समय बहुत कम लगता है। जहां 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में एटीआर विमान को डेढ़ घंटे से अधिक समय लग जाता है वहीं यही दूरी बोइंग और एयरबस 1 घंटे से कम समय में पुताई कर लेते हैं। इस कारण ही बोरिंग और एयरबस विमान की अधिक मांग होती है और उन्हें संचालित करने के लिए बड़ा एयरपोर्ट जिसमें कम से कम 2200 मी का रनवे हो आवश्यक है। बोइंग और और एयर बस विमान की यात्री क्षमता भी 150 से 200 होती है अतः ऐसी टर्मिनल बिल्डिंग जो काम से कम 300 यात्रियों को एक बार में हैंडल कर सके उसकी आवश्यकता भी है। यह सारी सुविधाएं प्रदान करने पर एयरपोर्ट को 4c का दर्जा मिलता है आज बिलासपुर एयरपोर्ट के लिए जमीन उपलब्ध होने की गारंटी हो गई है अतः अब केंद्र और राज्य सरकार को इसके विस्तार के लिए कम से कम लगने वाली 200 करोड रुपए की राशि एक मोस्ट अनुदान के रूप में घोषित करनी चाहिए।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति का महा धरना आज भी जारी रहा और वहां पर रामशरण यादव के अलावा आगमन के क्रम से सर्व श्री अनिल गुलहरे मोहन जायसवाल समीर अहमद बद्री यादव मनोज तिवारी मोहसिन अली
साबर अली महेश दुबे देवेंद्र सिंह ठाकुर रणजीत सिंह खनूजा प्रकाश बहरानी अखिल अली आशुतोष शर्मा मजहर खान गजेंद्र श्रीवास्तव विजय वर्मा संतोष पीपलवा चंद्रप्रकाश जायसवाल और सुदीप श्रीवास्तव शामिल थे।

CBN 36
Author: CBN 36

Leave a Comment

Read More

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
best business ideas in Hyderabad